Data Theft Alert : इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स चुरा रहें हैं आपका डाटा

Data Theft Alert : अगर आप भी इन सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें, डेटा की एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इन ऐप्स ने यूजर्स के पर्सनल डेटा का एक बड़ा हिस्सा थर्ड पार्ट के साथ साझा किया है। एक गहरी अध्ययन के अनुसार, फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स, और मैसेंजर के उपयोगकर्ता लगभग 86% अपने पर्सनल डेटा को कलेक्ट करते हैं और फिर इसे थर्ड पार्टी के साथ साझा करते हैं।

द मनी मोंगर्स की Data Theft Report

इस रिपोर्ट में द मनी मोंगर्स ने बताया कि मेटा के सोशल मीडिया ऐप्स लोगों के पर्सनल डेटा को प्लेटफार्म से बाहर लेकर थर्ड पार्टी के साथ साझा कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, उपयोगकर्ताओं को टारगेट किया जा रहा है।द मनी मोंगर्स रिपोर्ट के अनुसार, मेटा का थ्रेड्स ऐप, जिसे कंपनी ने ट्विटर का अल्टरनटिव बताया है, 72% अधिक पर्सनल डेटा को कलेक्ट करता है तुलना में ट्विटर के साथ।इस रिपोर्ट में पाए गए 5 ऐसे ऐप्स के बारे में भी बताया गया है जो यूजर्स का सबसे अधिक डेटा इकट्ठा कर रहे हैं, जिनमें थ्रेड्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, मैसेंजर, और लिंकडइन शामिल हैं। ये सभी ऐप्स 82% डेटा को थर्ड पार्टी के साथ साझा कर रहे हैं। मेटा ने थ्रेड्स ऐप को जुलाई में लॉन्च किया था, और इसे बहुत जल्द 100 मिलियन यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया गया था। हालांकि बाद में इसका यूजरबेस 80% तक काम हो गया है, कंपनी अब ग्राहकों को वापस लाने के लिए प्लेटफार्म पर नए-नए फीचर्स दे रही है।

10 में से 7 यूजर्स का डाटा हो रहा है चोरी

रिपोर्ट में पता चला कि 10 में से 7 ऐप्स यूजर्स के डेटा को कलेक्ट किया जा रहा है, और इसमें से 51% ऐप्स थर्ड पार्टी के साथ यूजर्स के डेटा को साझा करते हैं, जबकि 72% डेटा कंपनी अपने खुद के लाभ के लिए रखती है। यहां तक कि 64% ऐप्स यूजर्स की पर्सनल इनफॉरमेशन जैसे कि कॉन्टैक्ट नंबर आदि को थर्ड पार्टी के साथ साझा करती हैं।

यह नई रिपोर्ट सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करती है, और उन्हें उनके डेटा की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने की सलाह देती है। गोपनीयता के मामले में सजग रहकर, उपयोगकर्ताएं अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और अधिक सशक्त हो सकते हैं

Mobile Hacking: फोन हैक है या नहीं कैसे पता लगाएं

FAQ’S : Increasing Data Theft Cases

डाटा कैसे चोरी हो जाता है?

डेटा चोरी तब होता है जब कोई हैकर किसी कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क, मेल या वेबसाइट पर अवैध एक्सेस प्राप्त कर लेता है।

अगर आपका पर्सनल डाटा चोरी हो जाए तो क्या होता है?

वह आपके नाम पर नए खाते खोलने, ऋण के लिए आवेदन करने या अन्य प्रकार की धोखाधड़ी करने में सक्षम हो सकता है।

चोरी किए गए डेटा की कीमत कितनी है?

लगभग US$1,000

Join WhatsApp Channel