India vs Australia : विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह होगी प्लेइंग इलेवन (India vs Australia) : 5 अक्टूबर से क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत हो गई है। इस बार विश्व कप की मेजबानी भारत कर रहा है। विश्व कप के इस संस्करण में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे जो 10 शहरों में होंगे। इस वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। यह मुकाबला चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले से दोनों टीम में अपने विश्व कप की अभियान की शुरुआत करेंगे। भारत की कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस होंगे। आईए जानते हैं कि इस मुकाबले के लिए क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन।

कौन करेगा ओपन और कैसा होगा मध्यक्रम

1. रोहित शर्मा (कप्तान)

इस मुकाबले के लिए भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। इसके साथ ही वह इस मैच में ओपनिंग भी करेंगे। रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने हाल ही में तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी भी खेली थी।

2. ईशान किशन

शुभमन गिल डेंगू के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो गए हैं। उनकी अनुपस्थिति में ओपनिंग की जिम्मेदारी ईशान किशन को दी जाएगी। इशान किशन ने एशिया कप में अपना बल्लेबाजी का दमखम दिखाया था।

3. विराट कोहली

नंबर तीन पर भारतीय टीम के लिए एक जाना माना चेहरा है। भारतीय टीम के लिए विराट कोहली नंबर तीन पर कई वर्षों से बल्लेबाजी कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट का भी रिकॉर्ड काफी शानदार है। ऐसे मैं उनसे इस मुकाबले में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

4. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर भारतीय टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है। उन्होंने हाल ही में खत्म हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शतक भी जड़ा था। अय्यर ओडीआई में काफी अच्छे फॉर्म में है।

5. केएल राहुल

इस मुकाबले में केएल राहुल को नंबर पांच पर बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है। केएल राहुल ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। इस मुकाबले में उनसे भी प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

World Cup 2023 : पाकिस्तान ने नीदरलैंड को हराकर की वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत

ऑल राउंडर और गेंदबाजों का क्या होगा समीकरण

6. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या इस समय विश्व के सबसे अच्छे ऑलराउंडरों में से एक हैं। भारतीय टीम कौन से बल्लेबाजी एवं गेंदबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। पांडे टीम में बैलेंस स्थापित करते हैं।

7. रविंद्र जडेजा

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा इस समय टेस्ट में नंबर एक ऑलराउंडर हैं। जडेजा भारतीय टीम को संकट से कई बार उबार चुके हैं। ऐसे में उन्हें इस मैच में भी अपना दमखम दिखाना होगा।

8. रविचंद्रन अश्विन

अश्विन की इस वर्ल्ड कप में वापसी हुई है। उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। अश्विन टीम में अनुभव प्रदान करते हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।  ऐसे में अश्विन तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं।

9. कुलदीप यादव

कुलदीप यादव 2023 में शानदार फार्म में है। उन्होंने एशिया कप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। कुलदीप के बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाजी को पढ़ना बल्लेबाजों के लिए काफी कठिन काम है।

10. जसप्रीत बुमराह

बुमराह को इस समय विश्व क्रिकेट का सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जाता है। वह शुरुआती और डेथ ओवरों में विकेट चटकाने की काबिलियत रखते हैं। बुमराह इस मैच में भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छे खिलाड़ी के रूप में उभर कर आ सकते हैं।

11. मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज इस समय ओडीआई में विश्व के नंबर एक गेंदबाज हैं। उन्होंने एशिया कप के फाइनल में छह विकेट चटकाए थे। उनके वेरिएशन को समझ पाना ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए काफी कठिन होगा।

FAQs : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला कब है?

8 अक्टूबर

वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला कहां खेला जाएगा?

चेन्नई

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में शुभमन गिल के जगह कौन ओपनिंग करेगा?

ईशान किशन

Join WhatsApp Channel