बम्बई मेरी जान : जानिए दाऊद की पुनर्कथन कहानी में नवीनता के कुछ पल

बम्बई मेरी जान : प्रोफाइलर एस हुसैन जैदी की ‘डोंगरी टू दुबई: सिक्स डिकेड्स ऑफ द मुंबई माफिया’ पर आधारित 10-एपिसोड की वेब श्रृंखला में बहुत कम है, जिसका हमने पहले कोई संस्करण नहीं देखा है।

दाऊद की कहानी :

शुजात सौदागर द्वारा निर्देशित ‘बंबई मेरी जान’ में दाऊद की कहानी इतनी हल्की काल्पनिक है कि इसमें पात्रों के अपने नामों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। करीम लाला, हाजी मस्तान और वरदराजन मुदलियार की कुख्यात तिकड़ी, जिन्होंने 70 के दशक में बॉम्बे को विभाजित कर दिया था, और जिन्होंने अच्छी तेल वाली मशीनरी जैसे अवैध उद्यम चलाए थे, हाजी मकबूल (सौरभ सचदेवा), अज़ीम पठान (नवाब शाह) और अन्ना हैं। मुदलियार (दिनेश प्रभाकर). और दाऊद दारा (अविनाश तिवारी) है, जो उन साइडबर्न और बड़े रंगों से परिपूर्ण है, जो सिगरेट के धुएं और खतरे से घिरा हुआ है।

Aquaman 2 Trailer Release

पिछली कहानी से अलग :

श्रृंखला समय के साथ आगे-पीछे कटती है, हमें इन गुंडों की पिछली कहानियाँ दिखाती है, जो अधिकारियों और पुलिस की मिलीभगत से प्रमुखता से उभरे। लेकिन मुख्य संघर्ष जिससे श्रृंखला को सबसे अधिक ताकत मिलती है वह ईमानदार पुलिसकर्मी इस्माइल कादरी (के के मेनन) और उसके हमेशा शॉर्ट-कट बेटे दारा के बीच है। पिता और पुत्र के बीच के दृश्य हमारी फिल्मों में अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार के समान कई आमना-सामना की याद दिलाते हैं।’शक्ति’ में: शहर के बढ़ते अपराध ग्राफ की पृष्ठभूमि के खिलाफ इस पारिवारिक रिश्ते को निभाना हमें ऐसी ही कई फिल्मों की याद दिलाता है, जिन्हें इसी तरह की चुनौती का सामना करना पड़ा था – जब आप गैंगस्टर के आकर्षण और उसकी शक्ति का रोमांटिककरण नहीं करते हैं क्या इसे वास्तविक बनाए रखने का इरादा है? फिल्म किस तरफ है? क्या यह राम गोपाल वर्मा द्वारा ‘सत्या’ में अपने बुरे लड़कों के लिए दिखाए गए प्रशंसक और ‘कंपनी’ में डी कंपनी की कहानी के उत्कृष्ट मनोरंजन के समान है? या फिर ‘ब्लैक फ्राइडे’ में अनुराग कश्यप की तीखे डॉक्यू-ड्रामा की झलक? या मिलन लूथरिया की ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई?’ जैसी एक आउट-एंड-आउट क्राइम थ्रिलर?

बंबई मेरी जान का ट्रेलर :

तनाव आया सामने :

के के और तिवारी जो थोड़ा सा तनाव सामने लाते हैं, वह श्रृंखला में उपयोग किए जाने वाले परिचित री-टेलिंग उपकरणों में समाप्त हो जाता है, जिसमें वॉयस-ओवर बिंदुओं को जोड़ता है, और प्रारंभिक दृश्य पर वापस आता है, जब दारा और परिवार पर होते हैं आमूलचूल प्रस्थान करने के कगार पर। सभी पुरुषों के अपनी चालें चलने के बीच में – दारा/दाऊद के रूप में तिवारी उत्कृष्ट हैं, के के अपने शानदार प्रदर्शन में एक घायल पिता की आत्मा को लाते हैं, सचदेवा स्क्रीन से हट जाते हैं – श्रृंखला अपनी महिलाओं को करने के लिए चीजें देने के लिए कड़ी मेहनत करती है। इस्माइल की पत्नी के रूप में निवेदिता भट्टाचार्य और उसके द्वारा चुने जाने वाले विकल्प, साथ ही दारा की बहन के रूप में कृतिका कामरा, जो अपने दुर्जेय भाई की तरह एक साम्राज्य को नियंत्रित करने में सक्षम दिखती है, दोनों ध्यान आकर्षित करते हैं; दारा की बचपन की प्रेमिका के रूप में अमायरा दस्तूर का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा।

अंततः, वे क्षण जो हमें नवीनता प्रदान करते हैं, बीच में बहुत कम हैं। ‘ मुंबई मेरी जान’ का बाकी हिस्सा मानक-प्रक्रिया है।

बंबई मेरी जान कलाकार :

अविनाश तिवारी, के के मेनन, निवेदिता भट्टाचार्य, अमायरा दस्तूर, कृतिका कामरा, सौरभ सचदेवा, नवाब शाह, दिनेश प्रभाकर

बंबई मेरी जान निर्देशक: शुजात सौदागर

FAQs : बंबई मेरी जान

बंबई मेरी जान कब रिलीज़ होगी?

14 सितंबर 2023 को।

बंबई मेरी जान में कौन एक्टर है?

अविनाश तिवारी और के के मेनन।

बंबई मेरी जान कहाँ रिलीज़ होगी?

दुनियाभर के थियटर्स में।

Join WhatsApp Channel