Gadar 2 in Pak : ग़दर 2 के अलावा पाकिस्तान में बैन है ये बॉलीवुड फिल्म्स, जाने क्यों

Gadar 2 in Pak : पाकिस्तान और भारत के बीच सिनेमा और कला के क्षेत्र में एक गहरा और व्यापक संबंध हैं। दोनों देशों के लोगों का एक साथ व्यापारिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान है, और इसका एक प्रमुख हिस्सा बॉलीवुड सिनेमा का है। हालांकि पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्मों का प्रशंसा करने वाले बहुत से लोग हैं, लेकिन पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्मों के प्रसारण पर कई सारे प्रतिबंध हैं। ग़दर 2 के बिना इन प्रतिबंधों का परिचय करते हैं और जानते हैं कि ये प्रतिबंध क्यों लगाए गए हैं।

बॉलीवुड की फिल्म “Gadar 2” को पाकिस्तान में बैन क्यों किया गया?

“ग़दर 2” एक बॉलीवुड फिल्म है जिसमें सनी देओल और आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई है। यह फिल्म 2001 में प्रकाशित हुई थी और बॉलीवुड के लिए एक महत्वपूर्ण फिल्म मानी जाती है। इसके बाद, फिल्म “ग़दर 2” का नाम सामने आया और फिल्म के प्रदर्शन से जुड़े कई विवाद और विवादित मुद्दे सामने आए।


पाकिस्तान में “ग़दर 2” को बैन किया जाने के पीछे के मुख्य कारणों में से एक है कि इसमें भारत-पाकिस्तान संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया था। फिल्म का कथा भारतीय और पाकिस्तानी युवाओं के बीच एक युद्ध के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है, जिससे उनके बीच मित्रता की ओर एक संकेत दिया जाता है। इसके बावजूद, पाकिस्तानी सरकार ने फिल्म को संविदानिक तौर पर पाबंद कर दिया था, क्योंकि वह मानती थी कि फिल्म भारतीय प्रोपगैंडा का हिस्सा थी और यह दोनों देशों के बीच संबंधों को नकारात्मक दिशा में प्रवृत्त कर सकती है।

दूसरा कारण फिल्म “ग़दर 2” के पाकिस्तान में बैन होने का यह है कि इसमें भारतीय जनसंख्या की अधिकता को गाली दी जाती है, जिससे यह फिल्म पाकिस्तानी समाज में विवाद को बढ़ावा देने के रूप में देखी जाती है।

Satyaprem Ki Katha OTT

ग़दर 2 के अलावा पाकिस्तान में बैन फिल्मों की सूची

“ग़दर 2” के बावजूद, पाकिस्तान में इसके बाद कई और बॉलीवुड फिल्मों को बैन किया गया है। कुछ प्रमुख फिल्मों की सूची निम्नलिखित है:

  • “अेयरलिफ्ट” (2016) :  इस फिल्म को पाकिस्तान में प्रदर्शित करने से मना किया गया क्योंकि इसमें भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को दिखाया गया था, जिसका पाकिस्तान में विरोध था।
  • “उड्डान” (2010) : यह फिल्म पाकिस्तान में दर्शकों के बीच विवाद का कारण बनी क्योंकि इसमें पाकिस्तान की तस्वीर नकारात्मक रूप में दिखाई गई थी।
  • “बजरंगी भाईजान” (2015) : इस फिल्म को पाकिस्तान में प्रदर्शित करने से मना किया गया क्योंकि इसमें पाकिस्तान के संदर्भ में कुछ संविदानिक रूप से चुनौती दी गई थी।

इन फिल्मों के बैन होने से पाकिस्तानी दर्शकों को उनके पसंदीदा बॉलीवुड सिनेमा का आनंद नहीं मिल पाता है, और इसके बजाय वे इन फिल्मों को पैरसीन करने के लिए इंटरनेट और अन्य उपायों का सहारा लेते हैं।

                    पाकिस्तान में बैन है ये बॉलीवुड फिल्म्स
फ़िल्म का नाम पाकिस्तान में बैन का कारण
ग़दर 2 भारत-पाकिस्तान संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास और भारतीय जनसंख्या की आलोचना
अेयरलिफ्ट भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को दिखाने के लिए
उड्डान पाकिस्तान की तस्वीर नकारात्मक रूप में दिखाने के लिए
बजरंगी भाईजान पाकिस्तान के संदर्भ में चुनौती देने के लिए

समापन

पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्मों के प्रदर्शन पर लगाए जाने वाले बैन का पीछा कारण विभिन्न हो सकते हैं, लेकिन यह एक तथ्य है कि बॉलीवुड की फिल्में पाकिस्तान में आम तौर पर विवादों का केंद्र रहती हैं और यह दो देशों के बीच सिनेमा के क्षेत्र में राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को उजागर कर सकती हैं।

Gadar 2 in Pak के बारे में ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका ध्यानवाद। अगर आपको हमारा Samachar Buddy का ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे टेलीग्राम या व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले।

FAQs : Gadar 2 in Pak

क्या “ग़दर 2” पाकिस्तान में प्रदर्शित की गई थी?

नहीं

 “ग़दर 2” को पाकिस्तान में क्यों बैन किया गया?

“ग़दर 2” को पाकिस्तान में बैन किया गया क्योंकि इसमें भारत-पाकिस्तान संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया था, और यह भारतीय जनसंख्या की आलोचना करती थी।

पाकिस्तान में फिल्मों के बैन का प्रभाव क्या है?

पाकिस्तान में फिल्मों के बैन से पाकिस्तानी दर्शकों को उनके पसंदीदा बॉलीवुड सिनेमा का आनंद नहीं मिलता और वे इन फिल्मों को पैरसीन करने के लिए इंटरनेट और अन्य उपायों का सहारा लेते हैं।

क्या पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्मों के बैन का कोई नियम है?

 हां, पाकिस्तान में फिल्मों के प्रदर्शन को नियामक निगरानी संगठन PEMRA द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और वे फिल्मों को नकारात्मक या संविदानिक चुनौती के आधार पर बैन कर सकते हैं।

Join WhatsApp Channel