तिल के पोषण के गहनता का पर्दाफाश : इस सुपरफूड रत्न के महान स्वास्थ्य लाभ

Sesame Seed (तिल) : इस आहार में एक सामान्य सामग्री के रूप में उपयोग होने वाला बीज है, जिसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। इसका अर्थानुसार हिंदी में “तिल” होता है। तिल कई तत्वों से भरपूर और पोषक तत्वों के आदानों का प्राकृतिक स्रोत है। इसकी आपूर्ति कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन , ईथानोल, विटामिन E, विटामिन B कम्प्लेक्स, टी के पाठक , आदि से सुशोभित होती है।

Sesame Seed benefits
Sesame Seed benefits

तिल के पोषण के गुण और स्वास्थ्य लाभ

 इसका उपयोग हमारे शरीर के लिए विभिन्न स्थितियों के लिए फायदेमंद बना सकता है। यह एक सुपरफूड है जिसमें पुरे भीतर हीतकेहोमासोयट, ऑक्सिशलिय्ट्रिक एसिड, ट्र्यप्टोफाटो पोष्टो-४-ओल आदि पारमान्य तत्व मान्या हैं। ये तत्व हमारे शरीर में एंटि-एजिंग, रादंत ग्रहण करने और खनिजों के स्रोत के रूप में कार्य करने में सक्षम हैं। पोषण के बिना हमारे शरीर कार्य नहीं कर सकता है, और तिल ऐसे पोषण की मुख्य सूत्रों में गिना जाता है। इसलिए, यह हमारे रोजमर्रा के खाद्य स्रोत को नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसका ऊर्जा और पोषण सरसोंज़ुन होता है, जिसे इम्युनिटी का विकास करने के लिए कार्यकारी बनाया जा सकता है। तिल के बीजों में प्रचुर मात्रा में विटामिन C होता है, जो वातावरणीय संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

पनीर : सिर्फ स्वादिष्ट नहीं – स्वास्थ्य लाभों का पर्दाफाश

           Sesame Seed
पोषण मूल्य  प्रति 100 ग्राम
कैलोरी 573
प्रोटीन 17.73
वसा 49.7
कार्बोहाइड्रेट 23.45
फाइबर 11.8
चीनी 0.1
कैल्शियम 975
फाउण्टेंशियम 460
आयोडिन 5
आयरन 10
विटामिन सी 0
विटामिन ए 0
विटामिन डी 0
विटामिन बी6 0
विटामिन बी12 0

Sesame Seed के उपयोग

इस का उपयोग विभिन्न रूपों में हमारे आहार में किया जा सकता है, जैसे कि इसे खाद्यानुसार तिल के बीज के रूप में सीधे खाने के रूप में उपयोग किया जाता है, या यह तिल के लड्डू, तिल की पिंडी  आदि में भी शामिल किया जाता है। तिल में स्वास्थ्य लाभों की गहनता है, और इसे अपने आहार में शामिल करके, आप इस सुपरफूड से अनगिनत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।Sesame Seed के बारे में ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका ध्यानवाद। अगर आपको हमारा Samachar Buddy का ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे फेसबुक या व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले।

FAQs : तिल के पोषण के गहनता का पर्दाफाश 

क्या यह स्वास्थ्य के लिए गहनता का स्रोत है?

हां

क्या Sesame Seed में पोषण की गहनता पाई जाती है?

हां

क्या यह एक सुपरफूड है?

हां

क्या इस के सेवन से स्वास्थ्य में लाभ होता है?

हां

Join WhatsApp Channel