अफगानिस्तान टीम : बड़ी टीमों को ढेर करने वाली क्रिकेट टीम का वर्ल्ड कप में ऐसा रहा सफर

अफगानिस्तान टीम का वर्ल्ड कप का सफर : भारत में खेला जा रहा क्रिकेट वर्ल्ड कप हर दिन एक रोमांचक मुकाबले के साथ आता है। इस वर्ल्ड कप में दुनिया की 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आज हम बात करेंगे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के बारे में। यह वही टीम है जिसने इंग्लैंड जैसे धुरंधर टीम को धूल चटा दी। इंग्लैंड के बाद पाकिस्तान के नाक में दम कर दिया और श्रीलंकाई शेरों की छुट्टी कर दी। अफगानिस्तान ने इससे पहले वर्ल्ड कप के इतिहास में सिर्फ एक जीत दर्ज की थी। परंतु इसी वर्ल्ड कप में इसी टीम ने 6 मुकाबलों में से तीन मुकाबले जीत लिए। आईए एक नजर डालते हैं इस टीम के वर्ल्ड कप के सफर पर।

इंग्लैंड को हराकर साबित किया कि अफगानिस्तान टीम मामूली नहीं है

अफ़ग़ानिस्तान बनाम इंग्लैंड का मुकाबला इस वर्ल्ड कप का सबसे चर्चित मुकाबलों में से रहा। इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया। इस जीत में सबसे अहम योगदान स्पिनर मुजीब उर रहमान का रहा। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए अंत में कुछ हम रन बनाए और फिर गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम की कमर तोड़ के रख दी। इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने यह साबित कर दिया कि उनमें भी बड़ी टीमों को हराने का माद्दा है।

इंग्लैंड को हराकर भारत ने दर्ज की इस वर्ल्ड कप की छठी जीत

श्रीलंका और पाकिस्तान के भी छुड़ाए पसीने

इंग्लैंड को हराने के बाद अफगानिस्तान वही रुकी नहीं। इसके बाद उन्होंने अभी तक पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों को भी हरा दिया। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जहां बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाज एवं बल्लेबाज दोनों जमकर चमके। पाकिस्तान को हराकर अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप से लगभग बाहर कर दिया। उसे मुकाबले में 280 से ज्यादा रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान एक भी समय ऐसा नहीं लगा कि वह मुकाबले में नहीं है।

अंत में अफगानिस्तान ने आसानी से यह मुकाबला जीतकर पड़ोसियों की नींद दूभर कर दी। इस कड़ी में अगला मुकाबला श्रीलंका के साथ हुआ। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के गेंदबाज ने पहले श्रीलंकाई बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। फिर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने बिल्कुल सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिला दी। अगर अफगानिस्तान टीम का कारवां ऐसे ही चलता रहा और अगले तीन मुकाबले में से दो मुकाबले भी जीत लेती है तो उनके सेमीफाइनल खेलने की उम्मीद बनी रहेगी।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान कौन है?

हशमतुल्लाह शहीदी

इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने कितनी जीत दर्ज की है?

3

Join WhatsApp Channel