Asian games 2023 : भारत ने घुड़सवारी में रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने घुड़सवारी में जीता गोल्ड : 23 सितंबर से एशियन गेम्स की शुरुआत हो गई है। यह एशियाई खेलों का 19वां संस्करण है। इस बार एशियन गेम्स चीन के हांगझोऊ में खेला जा रहा है। एशियाई खेलों में कुल 10000 से भी अधिक एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। भारत की टीम भी एशियाई खेलों में बढ़ चढ़ कर भाग ले रही है। मंगलवार को भारतीय टीम ने घुड़सवारी के टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रच दिया। यह भारत का एशियन गेम्स में इस वर्ष का तीसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले भारत ने 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट एवं भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीता है।

घुड़सवारी में भारतीय टीम ने जीता गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स 2023 अभी अपने चरम पर चल रहा है। मंगलवार को भारतीय घुड़सवारी टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रच दिया। यह किसी भी बड़े स्तर पर भारतीय घुड़सवारी टीम के लिए पहला गोल्ड मेडल है। भारत ने यह मेडल 4 * 4 टीम इवेंट में हासिल किया। भारत की ओर से अनुश अग्रवाल, हृदय विपुल छेड़ा, दिव्या कीर्ति सिंह एवं सुदीप्ति हजेला की टीम ने गोल्ड मेडल जीता। भारत का इस टूर्नामेंट में यह तीसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट एवं भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड पर निशाना साधा है। घुड़सवारी टीम की जीत के बाद बढ़िया का ताता लगा। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस जीत के लिए उन्हें बधाई दी। इस जीत के साथ घुड़सवारी को भारत में एक नई पहचान मिलेगी।

मिल गया भारत को पहला गोल्ड मेडल, जानिए किसने जीता

सेलिंग में भी आया मेडल

भारतीय टीम ने मंगलवार को घुड़सवारी के साथ-साथ सेलिंग में भी एक मेडल जीता। इबाद अली ने सेलिंग में देश को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। इसके अलावा सेलिंग में एक और मेडल भारत ने अपने नाम किया। नेहा ठाकुर ने सिल्वर मेडल जीत कर भारतीयों को गर्म महसूस कराया। भारत ने तीसरे दिन तक कुल 14 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। इनमें तीन गोल्ड, चार सिल्वर एवं सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं।

FAQs : एशियन गेम्स 2023

एशियन गेम्स 2023 कहां खेला जा रहा है?

चीन के हांगझोऊ में

एशियन गेम्स में अभी तक भारतीय टीम ने कितने गोल्ड मेडल जीते हैं?

3

एशियाई खेलों में भारतीय टीम ने अभी तक कितने मेडल जीते हैं?

14

Join WhatsApp Channel