BCCI Net Worth : जानिए बीसीसीआई की कितनी है नेट वर्थ, कुल आय और सैलरी स्ट्रक्चर

विश्व के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की कितनी है नेट वर्थ : बीसीसीआई का फुल फॉर्म बोर्ड फॉर कंट्रोल ऑफ क्रिकेट इन इंडिया है। बीसीसीआई भारत में क्रिकेट का संचालन करता है। बीसीसीआई ही तय करता है कि भारतीय टीम किसके खिलाफ मैच खेलेगी और कौन सी टीमें भारत का दौरा करेंगे। यह भारत में होने वाले घरेलू क्रिकेट का भी संचालन करता है। आईपीएल के आयोजन करवाने के जिम्मेदारी भी बीसीसीआई के हाथ में ही रहती है। बीसीसीआई की स्थापना दिसंबर 1928 में हुई थी। आर ई ग्रांट गोवन ने इसकी स्थापना की थी। बीसीसीआई फिलहाल विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। दूसरे क्रिकेट बोर्ड की तुलना में बीसीसीआई की कुल आय बहुत ही ज्यादा है। आईए जानते हैं कितनी है बीसीसीआई की नेट वर्थ, कुल आय और सैलरी स्ट्रक्चर।

बीसीसीआई की कितनी है नेट वर्थ

BCCI net worth
BCCI net worth

बीसीसीआई भारत में होने वाले क्रिकेट मैचों का संचालन करता है। बीसीसीआई को विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है। बीसीसीआई बहुत ही ताकतवर बोर्ड है और आईसीसी के फैसलों में भी बीसीसीआई का बहुत बड़ा हाथ होता है। फिलहाल बीसीसीआई की कुल नेट वर्थ 2.25 बिलियन डॉलर है। भारतीय रुपयों में इसकी मूल्य 16500 करोड रुपए है। बीसीसीआई के नेट वर्थ का अधिकतम हिस्सा उसके मीडिया और ब्रॉडकास्ट के अधिकार की डील, स्पॉन्सरशिप डील और आईपीएल के आयोजन से आता है। आईपीएल को बीसीसीआई के नेट वर्थ का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी और तभी से आईपीएल में बीसीसीआई को नेट वर्थ में काफी बढ़ोतरी की है।

भारत में होने वाले मैचों का अब कहां होगा प्रसारण

कितनी है कुल सालाना आय और सैलरी स्ट्रक्चर

दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई की सालाना आय भी और क्रिकेट बोर्ड के मुकाबले काफी ज्यादा है। बीसीसीआई की सालाना आय 3900 करोड़ है। यह कमाई भारत में हो रहा है बाय लेटरल सीरीज के मुकाबले, आईपीएल के मुकाबले, स्पॉन्सरशिप डील, मीडिया राइट इत्यादि से होती है।

बीसीसीआई का सैलरी स्ट्रक्चर भी काफी अच्छा है। बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों और स्टाफों को उम्दा वेतन देता है। यह बोर्ड खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में कॉन्ट्रैक्ट देता है : A+, A, B और C। A+ कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड रुपए वेतन दिए जाते हैं। A कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को सालाना 5 करोड रुपए वेतन मिलते हैं। वही B कैटिगरी वालों को सालाना 3 करोड़ और C कैटेगरी वालों को सालाना एक करोड़ वेतन मिलता है। कोच एवं स्टैफों का वेतन 50 लाख से 2 करोड़ सालाना है।

बीसीसीआई
देश भारत
कुल नेट वर्थ 2.25 बिलियन डॉलर
सालाना आय 3900 करोड़
सैलरी स्ट्रक्चर सालाना
A+ 7 करोड़
A 5 करोड़
B 3 करोड़
C 1 करोड़
कोच एवं स्टाफ 50 लाख से 2 करोड़

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : बीसीसीआई नेट वर्थ

बीसीसीआई की कुल नेट वर्थ कितनी है?

2.25 बिलियन डॉलर

बीसीसीआई का सालाना आय कितना है?

3900 करोड़ रुपए

आईपीएल का आयोजन कौन करवाता है?

बीसीसीआई

Join WhatsApp Channel