BCCI Telecast Rights : मुकेश अंबानी ने खरीदा बीसीसीआई मीडिया अधिकार, अब इस चैनल पर दिखेंगे भारत के मैच

वायाकॉम 18 ने खरीदे बीसीसीआई के मीडिया राइट्स : बीते गुरुवार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा मीडिया राइट्स के लिए ई नीलामी का आयोजन किया गया। इस नीलामी में कई दिग्गज कंपनियां शामिल थे। यह नीलामी बीसीसीआई के टीवी राइट्स एवं डिजिटल राइट्स को लेकर थी। इस नीलामी में भारत के घरेलू मैचों के प्रसारण को लेकर बोली लगाई गई। इस बार यह अधिकार वायाकॉम 18 ने खरीदा है। वायाकॉम 18 मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का हिस्सा है। इस नीलामी में रिलायंस और स्टार के बीच काफी कड़ी टक्कर हुई। इस नीलामी में स्टार, जो पिछले 11 सालों से भारत के घरेलू अंतर्राष्ट्रीय मैचों का प्रसारण कर रहा है उसको हार का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक वायाकॉम 18 ने 67.8 करोड रुपए पर मैच की बोली लगाई। आईए जानते हैं अब आप कहां देख पाएंगे भारत के होने वाले क्रिकेट मैच।

भारत में होने वाले मैचों का अब कहां होगा प्रसारण

BCCI media rights
BCCI media rights

बीसीसीआई के मीडिया राइट्स को खरीदने के लिए ई नीलामी हाल ही में संपन्न हुई। इस नीलामी में कई दिग्गज कंपनियो ने हिस्सा लिया। इस नीलामी में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का हिस्सा वायाकॉम 18 ने बाजी मारी। वायाकॉम 18 ने बीसीसीआई के टीवी राइट्स एवं डिजिटल राइट्स खरीद लिए। अब भारत के घरेलू मैच स्टार नेटवर्क पर प्रसारित नहीं होंगे। अब भारत के घरेलू मैच को आप टीवी पर स्पोर्ट्स 18 चैनल पर देख सकते हैं। वहीं इन मैचों को फोन में देखने के लिए आपको जिओ सिनेमा एप का रुख करना होगा। इस मीडिया राइट्स में भारत में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैच और घरेलू क्रिकेट के मैच भी शामिल हैं।

भारत-पाकिस्तान मुकाबला चढ़ सकता है बारिश के भेंट

जानिए कब से होंगे लागू

सूत्रों के मुताबिक वायाकॉम 18 ने कुल 5966 करोड़ रुपए में भारत में होने वाली 88 बायलेटरल सीरीज के मैचों के प्रसारण का अधिकार खरीद लिया है। वायाकॉम 18 ने यह अधिकार 5 सालों के लिए खरीदा है। यह साइकिल सितंबर 2023 में शुरू होगा और मार्च 2028 में खत्म हो जाएगा। आगामी सितंबर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से यह प्रसारण के अधिकार लागू हो जाएंगे।

FAQs : बीसीसीआई मीडिया राइट्स

बीसीसीआई के मीडिया राइट्स को किसने खरीदा?

वायाकॉम 18 ने

अब भारत में होने वाले घरेलू मैचों का प्रसारण कहां होगा?

स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क और जिओ सिनेमा पर

वायाकॉम 18 ने बीसीसीआई के मीडिया राइट्स को कितने रुपए में खरीदा ?

5966 करोड़ रुपए

Join WhatsApp Channel