क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाजों ने बनाए ये खतरनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड : क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का समापन हो गया है। रविवार को अहमदाबाद में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। या ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में छठा खिताब जीत है। भारत को दूसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड देखने को मिले। बल्लेबाजों के बल्लो से जमकर रन देखने को मिले।  ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से लेकर संयम भरी पारी, इस वर्ल्ड कप में सब कुछ देखने को मिला। यह वर्ल्ड कप वाकई में बल्लेबाजों का वर्ल्ड कप था। आईए जानते हैं इस वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों ने कौन से रिकॉर्ड तोड़े।

वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों ने तोड़े ये रिकॉर्ड

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया टीम किया एकदिवसीय फॉर्मेट में छठा वर्ल्ड कप खिताब है। इस वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों द्वारा कई रिकॉर्ड देखने को मिले। अगर विश्व कप की एक पारी को चुनने बोला जाए तो अधिकतर लोग ग्लेन मैक्सवेल की 201 रनों की नाबाद पारी को चुनेंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल ने दोहरा शतक लगाया। यह ओडीआई के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए पहला दोहरा शतक था। इस पारी को वर्ल्ड कप की सबसे अच्छी पारियों में गिना जा रहा है। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने 765 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शतक एवं 6 अर्धशतक लगाए। यह विश्व कप के किसी भी संस्करण में एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन है।

एक वर्ल्ड कप में 50 से ज्यादा रनों की नौ पारियां खेल कर विराट कोहली ने कीर्तिमान रच दिया।

रोहित के छक्कों ने जीता दिल

इस वर्ल्ड कप के दौरान भारत के कप्तान रोहित शर्मा अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए चर्चा में रहे। भारतीय टीम की सफलता में उनकी तेज शुरुआत ने एक अहम भूमिका अदा की। इस वर्ल्ड कप में रोहित ने 28 छक्के लगाए। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक वर्ल्ड कप में लगाए गए सर्वाधिक छक्के हैं। वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल ने शतकीय पारी खेली थी। इस शतक के लिए उन्होंने केवल 40 गेंद लिए थे। यह वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक है। उन्होंने कुछ दिन पहले ही एडेन मार्कराम के द्वारा 49 गेंद में बनाए गए शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था।

इस खिलाड़ी को मिला वर्ल्ड कप का मैन ऑफ द टूर्नामेंट

वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक
ग्लेन मैक्सवेल 40
एडेन मार्कराम 49
केविन ओ ब्रायन 50
ग्लेन मैक्सवेल 51
एबी डिविलियर्स 52

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।  ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : विश्व कप रिकॉर्ड

इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन किसने बनाए?

विराट कोहली ने

वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी किसने लगाई है?

ग्लेन मैक्सवेल ने

इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर कितना है?

201*

Join WhatsApp Channel