भारत बनाम न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में बने ये रिकॉर्ड

भारत बनाम न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल मुकाबले में बने ये रिकॉर्ड : बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस मुकाबले में भारत में पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मुकाबले में भारत की ओर से विराट कोहली ने अपने एकदिवसीय करियर की 50वीं सेंचुरी लगाई। उनके अलावा इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने भी शतक जड़ा। अगर गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी ने सनसनीखेज गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाए। भारत बनाम न्यूजीलैंड के इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने, आईए जानते हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले में बने ये रिकॉर्ड

बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में एंट्री ले ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से विराट कोहली ने अपने एकदिवसीय करियर की 50वीं सेंचुरी लगाई। वह अब एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय माचो में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। साथ ही विराट अब एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट के नाम अभी तक इस वर्ल्ड कप में 711 रन दर्ज है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन के नाम ही था जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने भी 105 रन बनाए। वह भारत की ओर से वर्ल्ड कप में लगातार 2 सेंचुरी मारने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले 2019 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने यह कारनामा किया था। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में चार छक्के लगाए। इसके साथ ही वह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम अभी तक इस वर्ल्ड कप में 28 छक्के दर्ज हैं।  

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की हालत खराब, इस दिग्गज ने दिया इस्तीफा

शमी ने गेंदबाजी से ढाया कहर

भारत बनाम न्यूजीलैंड के इस मुकाबले में गेंदबाजों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए। इस मुकाबले में भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने कुल 7 विकेट लिए। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। साथी वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबले में भी इससे पहले किसी गेंदबाज ने 7 विकेट नहीं लिए थे। शमी अब इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अभी तक इस वर्ल्ड कप में 23 विकेट चटका लिए हैं।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा एकदिवसीय सेंचुरी किस बल्लेबाज ने लगाई है?

विराट कोहली ने

भारत की ओर से एकदिवसीय में सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन किसका है?

मोहम्मद शमी का

Join WhatsApp Channel