वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में अश्विन की वापसी, जानिए कौन हुआ बाहर

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम में अश्विन की हुई वापसी : 5 अक्टूबर से क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत हो जाएगी। इस बार क्रिकेट का महाकुंभ भारत में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले से होगी। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप के लिए सभी टीमों ने अपना-अपना फाइनल स्क्वाड घोषित कर दिया है। भारतीय टीम ने भी गुरुवार शाम भारत का फाइनल 15 सदस्य स्क्वाड घोषित कर दिया है। रोहित शर्मा को कप्तान एवं हार्दिक पांड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। भारतीय टीम में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की भी वापसी हुई है। आईए जानते हैं किस खिलाड़ी के जगह उन्हें टीम में शामिल किया गया।

किस खिलाड़ी के स्थान पर वर्ल्ड कप की टीम में अश्विन को मिली जगह

5 अक्टूबर से वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत हो जाएगी। विश्व कप को लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियों के अंतिम चरण में हैं। इस विश्व कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों ने अपना अंतिम स्क्वाड घोषित कर दिया है। भारतीय टीम ने भी अपने 15 सदस्यीय दल की घोषणा की। भारत की कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के हाथों में दी गई है। भारत की टीम में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी शामिल किया गया है। उन्हें टीम में अक्षर पटेल की जगह शामिल किया गया जो फिलहाल चोट से जूझ रहे हैं। अक्षर पटेल को एशिया कप के दौरान बाजू में चोट लगी थी। इस चोट से वह अभी तक उबर नहीं पाए हैं। वर्ल्ड कप की टीम में अश्विन को शामिल करना एक अच्छा निर्णय साबित हो सकता है।

कैसा है ओडीआई में अश्विन का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन फिलहाल टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर चयनकर्ताओं को टीम में सेलेक्ट करने पर मजबूर कर दिया। हालांकि पिछले कुछ समय से अश्विन एकदिवसीय टीम के सदस्य नहीं थे। किंतु उनके पास तजुर्बा है जो भारतीय टीम के लिए सही साबित हो सकता है। आइए एक नजर डालते हैं अश्विन के एकदिवसीय कैरियर पर।

India vs Australia highlight

आर अश्विन एकदिवसीय कैरियर
नाम
कुल मैच 115
विकेट 155
गेंदबाजी औसत 33
इकोनॉमी 4.95
स्ट्राइक रेट 86
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4/25
रन 707
बल्लेबाजी औसत 16
सर्वाधिक स्कोर 65

 

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : आर अश्विन

अश्विन ने ओडीआई में कुल कितने विकेट लिए हैं?

155

अश्विन किस राज्य के लिए खेलते हैं?

तमिल नाडु

अश्विन की पत्नी का क्या नाम है?

प्रीति नारायण

Join WhatsApp Channel