क्या वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम बन सकती है नंबर एक

विश्व कप 2023 से पहले कैसे बन पाएगी भारतीय टीम नंबर एक : 5 अक्टूबर 2023 से क्रिकेट का महाकुंभ विश्व कप शुरू हो रहा है। विश्व कप को लेकर सभी टीमें तैयारी में जुड़ गई हैं। भारतीय टीम भी 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला खेलेगी। यह श्रृंखला भारत में खेला जाएगा। तीन मैचों की यह श्रृंखला विश्व कप से पहले भारत की आखिरी सीरीज होगी। आईसीसी टीम रैंकिंग में एकदिवसीय में भारत फिलहाल दूसरे नंबर पर है। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग तीन है। ऐसे में भारत की टीम चाहेगी की विश्व कप शुरू होने से पहले वह पहले स्थान पर काबिज हो जाए।  आईए जानते हैं यह कैसे हो पाएगा मुनकिन। 

ओडीआई में नंबर एक कैसे बन पाएगी टीम इंडिया

22 सितंबर से भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की श्रंखला शुरू हो रही है। यह श्रृंखला दोनों टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस श्रृंखला के दौरान दोनों टीमें अपनी विश्व कप की तैयारी को परखेंगी। इस श्रृंखला में भारतीय टीम की कप्तानी केएल राहुल करेंगे क्योंकि रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। भारतीय टीम फिलहाल ओडीआई में नंबर दो पर है। आईसीसी की रैंकिंग में पाकिस्तान फिलहाल नंबर एक पर काबिज है। हालांकि दोनों टीमों की रेटिंग 115 ही है। पाकिस्तान भारत से आगे इसलिए है क्योंकि इतने ही रेटिंग के लिए उसने कम मुकाबले खेले हैं। एशिया कप में जीत के बावजूद भारत दूसरे नंबर पर ही है। अगर बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय टीम जीत जाती तो भारतीय टीम अभी पहले स्थान पर काबिज होती। हालांकि विश्व कप से पहले टीम इंडिया पहले स्थान पर काबिज हो सकती है। आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने के लिए भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया को 2 -1 से सीरीज में मात देनी होगी। अगर भारत इस सीरीज के कम से कम दो मुकाबला जीता है तो विश्व कप से पहले वह पहले स्थान पर पहुंच जाएगा।

Mohammed Siraj

रोहित शर्मा एवं विराट कोहली को इस सीरीज के लिए मिला है आराम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए रोहित शर्मा एवं विराट कोहली को आराम दिया गया है। साथ ही हार्दिक पांड्या एवं कुलदीप यादव भी तीसरे ओडीआई में एक्शन में दिखेंगे। ऐसे में भारतीय टीम के कप्तानी विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल को दी गई है। टीम में दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन की भी वापसी हुई है।

FAQs : आईसीसी रैंकिंग

आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में फिलहाल पहले स्थान पर कौन सी टीम है?

पाकिस्तान

भारतीय टीम की एकदिवसीय रैंकिंग कितनी है?

2

ओदी रैंकिंग में भारत का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है?

शुभमन गिल

Join WhatsApp Channel