क्रिकेटर विराट कोहली : किंग कोहली की विराट पारी ने तोड़े काई रिकॉर्ड्स

क्रिकेटर विराट कोहली:विराट कोहली एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। वह वर्तमान में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और घरेलू क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, उन्हें खेल के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उनके खेल की प्रभावी शैली और लोकप्रियता के कारण, उन्हें “द किंग” उपनाम दिया गया, कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। सभी प्रारूपों में उनका करियर।

2020 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने उन्हें दशक का पुरुष क्रिकेटर नामित किया। कोहली ने भारत की सफलताओं में भी योगदान दिया है, उन्होंने 2014 से 2022 तक टीम की कप्तानी की और 2011 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती। वह उन चार भारतीय क्रिकेटरों में से हैं जिन्होंने भारत के लिए 500 से अधिक मैच खेले हैं। कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या के हिसाब से क्रिकेटरों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

क्रिकेटर विराट कोहली की विराट पारी बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी विश्व कप 2023 में

भारत के गेंदबाजों ने बांग्लादेश को बांधे रखा जिसके बाद विराट कोहली के 48वें वनडे शतक ने उन्हें एक और शानदार जीत दिलाई।विराट कोहली ने अपना 48वां एकदिवसीय शतक बनाया और छक्के के साथ भारत के लिए विजयी रन बनाए, क्योंकि मेजबान टीम ने बांग्लादेश पर 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की और 2023 विश्व कप में चार मैचों में से चार जीत हासिल की।विराट कोहली के शतक की मदद से भारत ने 50 ओवर के घरेलू विश्व कप में अपना बेहतरीन रिकॉर्ड बरकरार रखा और गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ सात विकेट से जीत के साथ टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत हासिल की।

तीसरे विश्व कप खिताब के लिए भारत की तलाश रविवार को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी रहेगी, जबकि बांग्लादेश मंगलवार को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।कोहली ने गुरुवार को बांग्लादेश पर भारत की सात विकेट से जीत में 97 गेंदों में 103 रनों के साथ अपनी नाबाद पारी समाप्त की, जो टूर्नामेंट में उनकी लगातार चौथी जीत थी।

जब बात चेज़ करने की हो तो कोहली के आगे हर नाम फीका पड़ जाता है, विराट कोहली एक ऐसा नाम है जो आने वाले समय में सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए नज़र आ रहे हैं।विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विराट कोहली जिस तरह से रिकॉर्ड बनाते हैं जा रहे हैं बाकी क्रिकेटरों के बनाए हुए सारे रिकॉर्ड बहुत जल्दी ही टूटने वाले हैं। शायद यही वजह है कि आज विराट कोहली सिर्फ हिंदुस्तान के नहीं बल्कि पूरी दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ कोहली का शतक कितना सही और कितना गलत

आईसीसी विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली के शतक को भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच एक उत्सव की तरह मनाया गया; लेकिन कोहली के शतक तक पहुंचने के दृष्टिकोण पर विशेषज्ञों की राय विभाजित है, जो वनडे में उनके लिए 48वां और अंतरराष्ट्रीय मैचों में 78वां शतक था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोहली अधिकांश स्ट्राइक लें और अपना शतक पूरा करें, सिंगल लेने से इनकार करने के सवाल पर, केएल राहुल, जो बांग्लादेश पर भारत की जीत के अंतिम चरण के दौरान बीच में कोहली के साथी थे, ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान दुविधा में थे और यहाँ तक कहा गया कि “एक भी न लेना अच्छा नहीं लगेगा”।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोहली अधिकांश स्ट्राइक लें और अपना शतक पूरा करें, सिंगल लेने से इनकार करने के सवाल पर, केएल राहुल, जो बांग्लादेश पर भारत की जीत के अंतिम चरण के दौरान बीच में कोहली के साथी थे, ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान दुविधा में थे और यहाँ तक कहा गया कि “एक भी न लेना अच्छा नहीं लगेगा”।

“वह वास्तव में भ्रमित था। उसने कहा, ‘एक भी रन न लेना अच्छा नहीं लगेगा। यह अभी भी एक विश्व कप है, अभी भी एक बड़ा मंच है। इसलिए मैं ऐसा नहीं दिखना चाहता कि मैं मील का पत्थर (शतक) हासिल करना चाहता हूं। ‘,’ राहुल ने मैच के बाद लाइव प्रसारण पर संजय मांजरेकर से बात करते हुए कहा था।राहुल ने कोहली को दिया अपना जवाब भी शेयर किया.

राहुल ने कहा, “मैंने कहा ‘(मुझे पता है) यह (मैच) जीता नहीं गया है, लेकिन हम फिर भी इसे आसानी से जीत लेंगे। इसलिए यदि आप इस मुकाम तक पहुंच सकते हैं, तो क्यों नहीं! आपको कोशिश करनी चाहिए’।

स्पिनर नसुम अहमद की लेग साइड पर डाली गई गेंद को भी आश्चर्यजनक रूप से अंपायर ने वाइड नहीं करार दिया, जिसे बाद में गेंदबाज द्वारा कोहली को शतक बनाने से रोकने का असफल प्रयास बताया गया क्योंकि भारत को जीत के लिए रनों की आवश्यकता थी और कोहली अपना शतक पूरा करने के लिए लगभग समान थे। भारतीय बल्लेबाजी आइकन ने दोनों को छक्के के साथ पूरा किया।हालाँकि, कुछ विशेषज्ञों की राय एक मील के पत्थर तक पहुँचने की मानसिकता से सहमत नहीं है, जबकि कुछ को इससे कोई आपत्ति नहीं है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद हमारे और भी आर्टिकल पढ़ें www.samacharbuddy.com पर

Faqs (विराट कोहली)

  • विराट कोहली की उम्र क्या है?

  • 34 वर्ष
  • कौन हैं विराट कोहली की पत्नी?

  • अनुष्का शर्मा
  • विराट कोहली की बेटी का नाम क्या है?

  • वामिका कोहली
  • विराट कोहली ने वनडे में कितने शतक बनाए हैं?

  • 48
  • विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में कितने शतक बनाए हैं?

  • 3
Join WhatsApp Channel