World Cup 2023 : क्रिकेट वर्ल्ड कप में पहली बार देखने को मिलेंगी ये चीजें

क्रिकेट वर्ल्ड कप में पहली बार देखने को मिलेंगे ये चीजें : 5 अक्टूबर से विश्व कप 2023 की शुरुआत हो रही है। इस बार क्रिकेट का महाकुंभ भारत में खेला जाएगा। भारत के 10 शहर वर्ल्ड कप के सभी मैचों की मेजबानी करेंगे। 5 अक्टूबर से न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड के मुकाबले से इस विश्व कप की शुरुआत होगी। या मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को होगा। इस विश्व कप में कुछ ऐसी चीजें हो रही हैं जो पहली बार देखने को मिलेंगे। आईए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ तथ्यों के बारे में।

वर्ल्ड कप में पहली बार देखने को मिलेगी यह चीज

क्रिकेट के महाकुंभ वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो रही है। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब भारत में ही सारे मैच खेले जाएंगे। इससे पहले भी भारत ने विश्व कप की मेजबानी की है परंतु पिछले संस्करण में भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश एवं पाकिस्तान भी संयुक्त मेजबान थे। हालांकि इस बार ऐसा नहीं है  इस बार पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी भारत ही करेगा। यह पहला विश्व कप होगा जिसमें वेस्टइंडीज की टीम हिस्सा नहीं ले रही होगी। आपको बता दे कि वेस्टइंडीज इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। दो बार की विश्व चैंपियन टीम ने अपने फैंस को काफी निराश किया।

वर्ल्ड कप के अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को चटाई धूल

ये नियम भी होंगे इस विश्व कप में लागू

विश्व कप को लेकर आईसीसी ने कुछ नियम लागू किए हैं। आईसीसी के मानदंडों के अनुसार कोई भी ग्राउंड की बाउंड्री 70 मीटर से कम नहीं होगी। यह टॉस के असर को कम करने के लिए किया गया है। वरना दूसरी पारी में ओस के कारण मैच प्रभावित होता है। साथ ही आईसीसी ने इस विश्व कप से बाउंड्री काउंट नियम को भी हटा दिया। अगर कोई मुकाबला सुपर ओवर तक जाता है और सुपर ओवर भी टाय होता है तो बाउंड्री काउंट के जरिए उस मैच का नतीजा नहीं निकलेगा। बल्कि जब तक नतीजा नहीं निकलता तब तक सुपर ओवर खेला जाएगा। इस विश्व कप से सॉफ्ट सिग्नल को भी हटा दिया गया है। अगर मैदानी अंपायर कोई निर्णय करने में असक्षम होते हैं तो वह उसे सीधे थर्ड अंपायर को रेफर करेंगे बिना किसी सॉफ्ट सिग्नल के। इन नियमों के बदौलत यह विश्व कप धमाकेदार होने वाला है।

इस आर्टिकल को बनने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : वर्ल्ड कप नियम

विश्व कप 2023 कब से शुरू हो रहा है?

5 अक्टूबर

इस विश्व कप में बाउंड्री की लंबाई कितनी होगी?

कम से कम 70 मीटर

वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला कब है?

8 अक्टूबर

Join WhatsApp Channel