वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम से किन दिग्गजों का कटा पत्ता, जानिए

Okवर्ल्ड कप 2023 के लिए किन दिग्गज खिलाड़ियों का भारतीय टीम में नहीं हुआ चयन : क्रिकेट का महाकुंभ वर्ल्ड कप 2023, 5 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। इस बार विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा। इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हाल ही में विश्व कप को लेकर सभी टीमों ने अपने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। अजीत अगरकर की अगुवाई में भारतीय चयन समिति ने भी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। रोहित शर्मा को कप्तान एवं हार्दिक पांड्या को उप कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस टीम में विराट कोहली भी हैं। हालांकि इस 15 सदस्यीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली। आईए जानते हैं कि खिलाड़ियों को नहीं मिली वर्ल्ड कप 2023 की टीम में जगह।

वर्ल्ड कप 2023 की टीम से किन दिग्गज खिलाड़ियों का कटा पत्ता

हाल ही में विश्व कप 2023 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हुआ है। अजीत अगरकर की अगवाई में चयन समिति ने इस टीम की घोषणा की। इस टीम में कई जाने-माने चेहरे नहीं दिखे। इस सूची में सबसे पहला नाम आता है ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का। पिछले कुछ सालों में धवन आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसे में भारतीय टीम में उनका चयन न होना ने लोगों को निराश किया। दूसरा नाम संजू सैमसन का है। लोगों की उम्मीद थी कि भारतीय टीम में केरल के इस बल्लेबाज को भी जगह मिलेगी। किंतु टीम में बैकअप विकेट कीपर के रूप में ईशान किशन को चुना गया है।

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान ) कुलदीप यादव
शुभमन गिल अक्षर पटेल
विराट कोहली ईशान किशन
श्रेयस अय्यर सूर्यकुमार यादव
केएल राहुल
हार्दिक पांड्या
रवींद्र जडेजा
शार्दुल ठाकुर
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद सिराज
मोहम्मद शमी

 

किन जाने-माने गेंदबाजों को नहीं मिली टीम में जगह

हमने ऊपर बल्लेबाजों की बात की जिन्हे टीम में जगह नहीं मिली। किंतु कुछ ऐसे गेंदबाज भी हैं जिन्हें लोग उम्मीद कर रहे थे की टीम में जगह मिलेगी। इसमें सबसे पहला नाम लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का है। चल की खराब फार्म के कारण उन्हें भारतीय टीम में नहीं चुना गया। इनके अलावा स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और अनुभव भी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टीम में जगह नहीं मिली।

FAQs : वर्ल्ड कप 2023 भारतीय टीम

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का कप्तान कौन है?

रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का उप कप्तान कौन है?

हार्दिक पांड्या

2023 विश्व कप कब से शुरू हो रहा है?

5 अक्टूबर

Join WhatsApp Channel