World Cup Indian Team : वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, जानिए किसको मिली जगह

विश्व कप 2023 के लिए 15 सदस्य भारतीय टीम का हुआ एलान : क्रिकेट विश्व कप 2023, 5 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करेगा। भारत के कुल 10 शहरों में ये मुकाबले खेले जायेंगे। विश्व कप को सफल बनाने की तैयारी जोर-जोर से है। हाल ही में बीसीसीआई ने विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन किया है। आईए देखते हैं इस टीम में किन खिलाड़ियों को मिली है जगह।

वर्ल्ड कप 2023 भारतीय टीम : किसे मिली जगह, किसका कटा पत्ता

World Cup 2023 Indian team
World Cup 2023 Indian team

क्रिकेट का महाकुंभ, वर्ल्ड कप, 5 अक्टूबर से भारत में शुरू होने जा रहा है। वर्ल्ड कप में खेलने वाली अधिकतर टीमों ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। हाल ही में बीसीसीआई ने भी वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान किया। अजीत अगरकर की अगुवाई में चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम चुनी।

इस टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई वहीं उप कप्तान का की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को मिली। टीम में ओपनर के रूप में शुभमन गिल को जगह मिली। मध्य क्रम में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल एवं ईशान किशन को मौका दिया गया है। माही ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल एवं शार्दुल ठाकुर का नाम है। गेंदबाजी की कमान एक बार फिर जसप्रीत बुमराह के हाथों में है। इसमें मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव उनका साथ देंगे। विकेटकीपर के रूप में केएल राहुल का चयन हुआ है वहीं दूसरे विकेटकीपर की जिम्मेदारी ईशान किशन निभाएंगे।

कहां और कैसे कर पाएंगे वर्ल्ड कप 2023 के टिकट्स बुक

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान) जसप्रीत बुमराह
हार्दिक पांड्या (उप कप्तान) मोहम्मद शमी
शुभमान गिल मोहम्मद सिराज
विराट कोहली कुलदीप यादव
सूर्यकुमार यादव
श्रेयस अय्यर
केएल राहुल
ईशान किशन
रवींद्र जडेजा
अक्षर पटेल
शार्दुल ठाकुर

किन दिगज्जों को नहीं मिली वर्ल्ड कप 2023 की टीम में जगह

विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है। हालांकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो इस टीम में जगह बनाने से चूक गए। इनमें से सबसे पहला नाम भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का है। इसके अलावा ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को भी टीम में जगह नहीं मिली है। संजू सैमसन भी टीम में जगह नहीं बना पाए। अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार एवं रविचंद्रन अश्विन को भी निराशा हाथ लगी।

FAQs : वर्ल्ड कप 2023 भारतीय टीम

विश्व कप 2023 कब से शुरू हो रहा है?

5 अक्टूबर

2023 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच कब है?

8 अक्टूबर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

2023 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला कब है?

14 सितंबर

Join WhatsApp Channel