इस खिलाड़ी को मिला वर्ल्ड कप का मैन ऑफ द टूर्नामेंट

इस खिलाड़ी को मिला वर्ल्ड कप का मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड : भारत में खेला गया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का रविवार की रात समापन हो गया। अहमदाबाद में खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। यह ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय वर्ल्ड कप का छठा खिताब है। टूर्नामेंट में बल्लेबाज एवं गेंदबाजों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। फाइनल मुकाबले के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में मैन ऑफ द मैच एवं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड दिए गए। फाइनल में खेले गए शतकीय पारी के कारण ट्रेविस हेड को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इसके बाद मैन ऑफ द टूर्नामेंट का भी मेडल दिया गया। आईए जानते हैं किस खिलाड़ी को मिला यह अवार्ड।

इस खिलाड़ी को मिला वर्ल्ड कप का मैन ऑफ द टूर्नामेंट

रविवार की रात अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने शानदार 137 रन बनाए। इस पारी की बदौलत उन्हें मैच का पुरस्कार भी मिला। इसके बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी दिया गया। यह पुरस्कार भारतीय टीम की शान विराट कोहली को मिला। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में कुल 765 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शतक एवं 6 अर्थशतकीय पारी खेली। यह एक वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड है। उन्होंने एक विश्व कप के संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले सचिन ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। उस संस्करण में सचिन को भी पुरस्कार मिला था।

ये खिलाड़ी भी थे रेस में शामिल

विराट कोहली के अलावा इस वर्ल्ड कप में कई और खिलाड़ियों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। आईसीसी ने हाल ही में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के उम्मीदवार घोषित किए थे। इस सूची में भारत के कप्तान रोहित शर्मा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एवं जसप्रीत बुमराह भी शामिल थे। इसके अलावा इस सूची में डेरिल मिचेल, रचिन रविंद्र, क्विंटन डी कॉक, मैक्सवेल इत्यादि के भी नाम शामिल थे।

इस खिलाड़ी ने बनाए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन, तोड़े कई रिकॉर्ड

पिछले प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
विराट कोहली 2023
केन विलियमसन 2019
मिचेल स्टार्क 2015
युवराज सिंह 2011
ग्लेन मैकग्रा 2007

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : मैन ऑफ द टूर्नामेंट

वर्ल्ड कप के फाइनल में मैन ऑफ द मैच किसे मिला?

ट्रेविस हेड को

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान कौन था?

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया ने कितने वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं?

6

Join WhatsApp Channel