जुग जुग जीयो बिटिया, गाँव की पहली डॉक्टर बनी नाज़िया, टेम्पो चलाकर पढ़ाया बेटी को, डॉक्टर बनकर मान बढ़ाया

कितना गर्व होता है न, जब किसी गरीब का बच्चा आगे जाता है। और देश के लिए कुछ करता है। और जब वह कामयाब होता है।और भी अच्छा लगता है। और इससे न सिर्फ देश का नाम भी रोशन होता है। बल्कि परिवार का भी नाम रोशन होता है। आज की कहानी समर्पित है टेम्पो वाले की बेटी नाज़िया को जिन्होने डॉक्टरी की परीक्षा पास कर दी है। जिसके बाद उनका परिणाम आते ही पूरा गाँव गर्व से अभिभूत हो गया था। और उनका परिवार भी गर्व महसूस कर रहा है। क्योकि नाज़िया अपने गाँव की पहली डॉक्टर बन गयी है। और उनके उनके माता पिता के लिए ये बहुत गर्व की बात है। क्योकि बेटी ने इतनी गरीबी में से निकलकर इतने बुरे हालातो से लड़कर खुद की ये पहचान बनायी है। जो वाकई में काबिले तारीफ़ है।

राजस्थान के झलवाड़ में जन्मी है नाज़िया
राजस्थान के झलवाड़ में जन्मी है नाज़िया

राजस्थान के झलवाड़ में जन्मी है नाज़िया

बता दे कि, ये बेटी जिसका नाम नाज़िया है, वो राजस्थान के झलवाड़ इलाके में जन्मी है। और उनका जन्म काफी गरीब परिवार में हुआ है। क्योकि उनके पिता जी टेम्पो चलकर घर का गुज़ारा करते थे। और ऐसे में नाज़िया का संघर्ष ओर भी खास हो जाता है। और ये हर इंसान के लिए समझने वाली बात होती है कि, किस तरह से विकट से विकट परिस्थिति में व्यक्ति को हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। और हम नाज़िया जैसी लड़कियो के उदाहरण ले सकते है, कि किस तरह से उन्होंने कम संसाधन के होते हुए भी खुद को संभाला था। और हिम्मत बनाये रखी और अब वे डॉक्टर बन गयी है।

शुरू से ही होशियार रही नाज़िया
शुरू से ही होशियार रही नाज़िया

इसे भी अवश्य पढ़े:-बहुत छोटी थी, जब बाबा चले गए, लेकिन मुश्किलों के आगे हार नहीं मानी इस बेटी ने, माँ ने मोमो बेचकर पाला हीना को, और बेटी

शुरू से ही होशियार रही नाज़िया

नाज़िया शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रही है। और पढ़ाई में उन्होंने शुरू से ही बेहतर प्रदर्शन रखा है। और यही वजह से है कि, उनके माता पिता उन्हें शुरू से ही सप्प्पोर्ट किया है। और उन पर नाज़िया की पढ़ाई को लेकर कई सवाल उठे गए। लेकिन फिर भी उनके माता पिता ने उन्हें पढ़ाया। जिसका परिणाम आप सभी के सामने है। हमारे माता पिता ही होते है। जो हमारे लिए लड़ लेते है। लेकिन इस बात को हर कोई नहीं समझ पाता है। नाज़िया DOCTOR जैसी बच्चो की इस देश में बहुत ज़रूरत है।

नाज़िया अब डॉक्टर बन गयी है।
नाज़िया अब डॉक्टर बन गयी है।

इसे भी अवश्य पढ़े:-गरीबी की जंग जीतकर अफसर बनी है ये बिटिया ! कोई मज़ाक नहीं है रोटी के लिए रोज़ लड़ना, और सपनो के लिए अपनों से बिछड़ना, सलाम …

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  समाचार बडी के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Join WhatsApp Channel