गूगल क्रोम : होजाएं सतर्क, हैक हो सकता है आपका फोन

गूगल क्रोम (Google Chrome) : गूगल  क्रोम ब्राउजर के यूजर्स के लिए बड़ी खबर आई है। सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी, CERT-In ने हाल ही में गूगल क्रोम में पाई गई सुरक्षा कमियों के बारे में जानकारी जारी की है। इसे लेकर चिंता की बात यह है कि हैकर्स इस कमी का फायदा उठा कर यूजर्स की निजी जानकारी को चुरा सकते हैं।

गूगल क्रोम के किस वर्जन में आ सकती है ये दिक्कत

गूगल क्रोम के कई पुराने वर्जन में यह सुरक्षा कमी पाई गई है। खासकर, Mac और Linux के 116.0.5845.188, Windows के 116.0.5845.187, Mac और Linux के डेस्कटॉप वर्जन 117.0.5938.62 और Windows के डेस्कटॉप वर्जन 117.0.5938.62/.63 से पहले के सभी वर्जन में यह कमी पाई गई है।

वॉट्सऐप सपोर्ट सिस्टम : इन 25 स्मार्टफोंस में नहीं चलेगा अब वॉट्सऐप

हैकिंग से कैसे बचें

CERT-In ने इस कमी को उचित तरह से निराकरण करने के लिए यूजर्स से अनुरोध किया है कि वे अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को तुरंत अपडेट करें। यह अपडेट गूगल क्रोम की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है। अपडेट करने से यूजर्स का डाटा सुरक्षित रहेगा और हैकिंग की संभावना कम होगी। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आप अपने सिस्टम की सिक्योरिटी को रेगुलरली अपडेट और चेक करते रहें। इससे आपका डाटा हमेशा सुरक्षित रहेगा। आपसे अनुरोध है कि आप अधिक से अधिक लोगों को इस चेतावनी के बारे में बताएं ताकि हम सभी सुरक्षित रहें। जागरूकता ही सुरक्षा है।

FAQ’S : गूगल क्रोम

मुझे कैसे पता चलेगा कि क्रोम को अपडेट की जरूरत है या नहीं?

Google Play ऐप खोलें और ऊपरी दाएं कोने में अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करें। ऐप्स और डिवाइस प्रबंधित करें > उपलब्ध अपडेट चुनें। आप अपने फ़ोन पर ऐप्स के लिए उपलब्ध अपडेट देखेंगे।

मोबाइल में क्रोम कैसे ठीक करें?

Chrome को अनइंस्टॉल करके, फिर से इंस्टॉल करना: हो सकता है कि आपकी Chrome प्रोफ़ाइल में कोई ऐसी गड़बड़ी हो जिसकी वजह से समस्याएं आ रही हों.

मेरे वेब पेज क्रैश क्यों हो रहे हैं?

एक वेबसाइट क्रैश तब होती है जब वह सामग्री लोड करने में विफल होने पर डेटा स्थानांतरित और प्राप्त नहीं कर पाती है। आमतौर पर, ऐसी साइट या तो एक खाली पृष्ठ या स्थिति कोड के साथ एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करती है।

Join WhatsApp Channel