Apple’s Security Features : जानिए एप्पल कैसे डिटेक्ट करता है साइबर अटैक्स

Apple’s Security Features : एप्पल हमेशा से ही अपनी सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है और आईफोन को डिजाइन करते समय उन्होंने खास ध्यान दिया है कि यह किसी भी साइबर जोखिम से बच सके। यही कारण है की एप्पल अपने security features के लिए मार्केट में सबसे ज्यादा चर्चित मोबाइल्स में से टॉप पर है। यदि आपको भी एप्पल की ओर से किसी साइबर हमले के प्रयास का संकेत मिलता है, तो आपको इसे सीधे सेट करने चाहिए क्योंकि एप्पल इस अलर्ट को तभी भेजता है जब आपकी प्राइवेसी को खतरा होता है। यह अलर्ट साइबर अटैक और राज्य प्रायोजित अटैक दोनों के लिए अप्रेषित किया जाता है।

एप्पल का दावा है कि राज्य प्रायोजित साइबर हमले किसी सीमित उपयोगकर्ता पर होते हैं और इनकी शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है, इसलिए इन अटैक्स को पकड़ना कठिन होता है।

कैसे काम करता है Apple’s Security Alert

यदि आपको इस तरह का अलर्ट मिलता है, तो आप एप्पल आईडी से जुड़े appleid.apple.com पर जाकर इसे समझ सकते हैं। दूसरा विकल्प है कि आपको एप्पल की ओर से आपके एप्पल आईडी से जुड़े ईमेल और iMessage के माध्यम से यह सूचना भेजी जाती है। यदि आपको भी ऐसा मैसेज मिलता है, तो आप अपने आईफोन की सुरक्षा सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी और सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाकर लॉकडाउन मोड को सक्रिय कर सकते हैं। एप्पल बताता है कि कई बार यह अलर्ट स्वत: ही पहुंच जाता है।

अलर्ट को जांचने के लिए क्या करें?

एप्पल द्वारा खतरे की सूचना मिलने पर कभी भी किसी भी लिंक पर क्लिक करने, फ़ाइलें खोलने, ऐप्स या प्रोफ़ाइल इंस्टॉल करने या ईमेल या फ़ोन द्वारा अपना Apple ID पासवर्ड या सत्यापन कोड प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगी। यह सत्यापित करने के लिए कि Apple खतरे की सूचना वास्तविक है, appleid.apple.com पर साइन इन करें। यदि Apple ने आपको कोई ख़तरे की सूचना भेजी है, तो आपके साइन इन करने के बाद, इस पृष्ठ के शीर्ष पर स्पष्ट रूप से दिखाई देगी।

Mobile Hacking: फोन हैक है या नहीं कैसे पता लगाएं

FAQ’S : Apple’s Security Features

एप्पल आईफोन सिक्योरिटी कितनी अच्छी है?

हैकर्स के लिए iOS-संचालित उपकरणों पर कमजोरियां ढूंढना अधिक कठिन

क्या आईफोन डाटा सेफ है?

iPhone को आपके डेटा और आपकी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है ।

एप्पल आईफोन की बैटरी कितने घंटे चलती है?

10 घंटे तक चलती है।

Join WhatsApp Channel