iPhone17 Manufacturing : चीन को लगा सदमा, इंडिया में बनेंगे अब आईफोन

iPhone17 Manufacturing : हाल ही में चीन द्वारा आईफोन 15 को भारत में बनने पर लेकर कुछ प्रतिक्रियाएं सामने आईं थी , जिसमें कुछ इनफ्लूएंसर्स द्वारा भारत में बने आईफोन15 को कम गुणवत्तावान बताया जा रहा था ऐसे में अब यह सामने आ रहा है की आईफोन 17 का अधिकांश निर्माण इंडिया में होगा, और यह खबर चीन के लिए एक सदमे के समान है।

iPhone17 Manufacturing भारत में क्यों?

एप्पल ने अपनी नयी योजना में बदलाव किया है और अब कंपनी का प्रमुख फोकस इंडिया की तरफ है।ट्रेड एनलिस्ट मिंग ची कू के अनुसार, आईफोन 17 का 20 से 25 प्रतिशत निर्माण वर्तमान में भारत में होगा, जो की आईफोन के ग्लोबल शिपमेंट का वृद्धि का कारण होगा।

चीन का नुकसान:

– चीन में आईफोन के निर्माण का वास्तविक नुकसान होगा, क्योंकि यहां का व्यापार कठिन हो रहा है और भारत में उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है।भारत के मजबूत इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लाई चेन, सस्ते श्रमिक, और विदेशी कंपनियों के स्वागत के साथ है, जो आईफोन के निर्माण को और सस्ता बनाते हैं। जे.पी. मॉर्गन के विश्लेषण के अनुसार, भारत की iPhone निर्यात हिस्सेदारी मौजूदा 5-7% से काफी हद तक बढ़ सकती है।

इस समाचार के बाद, आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत अब न केवल आईफोन का उपयोगकर्ता नहीं है, बल्कि एक महत्वपूर्ण निर्माण भूमि भी बन चुका है। जिसके चलते यकीनन ही iPhone के दामों में कमी देखने को मिलेगी।

Samsung Galaxy F34 5G: डिस्काउंट के साथ  हो रहा है लॉन्च, देखें इसके फीचर्स

FAQ’S : iPhone17 Manufacturing

क्या आईफोन 15 के बाद आईफोन 14 की कीमत घटेगी?

iPhone 15 के लॉन्च के बाद iPhone 14 की कीमत में गिरावट देखी गई है .

क्या मुझे 2023 में आईफोन 13 खरीदना चाहिए?

iPhone 13 खरीदने का निर्णय आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

आईफोन 15 भारत में महंगा क्यों है?

सभी iPhone का उत्पादन भारत में नहीं किया जाता है, उन्हें असेंबल किया जाता है

Join WhatsApp Channel