Gadar 2 : एक बार फिर थियटर पड़े हैं खाली, जवान और गदर 2 के बाद एक बार फिर बॉक्स ऑफिस पर छाया सन्नाटा

Gadar 2 : पिछले कुछ वर्षों में हिंदी फिल्म उद्योग को कठिन दौर से गुजरना पड़ा क्योंकि दर्शक सिनेमाघरों से दूर रहे। कई लोगों ने इसे महामारी के प्रभाव के रूप में देखा, जबकि अन्य ने कहा कि दर्शक केवल एक इवेंट फिल्म के लिए ही बाहर निकलेंगे। वर्ष 2023 की शुरुआत पठान के साथ जोरदार तरीके से हुई और गदर 2 और जवान की सफलता के साथ , कहानी बदल गई है और आम सहमति बन रही है कि दर्शक सिनेमाघरों में वापस आ गए हैं, लेकिन निर्देशक संजय गुप्ता इससे सहमत नहीं हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में काबिल निर्देशक ने कहा कि जवान और गदर 2 को लेकर उत्साह खत्म होने के बाद थिएटर फिर से खाली हो जाएंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक :

एक रिपोर्ट में संजय ने कहा कि गदर 2 और जवान बड़े बजट की फिल्में थीं जो 2-3 साल से बन रही थीं और इन फिल्मों के चलने का आनंद लेने के बाद, “लोग अगली बड़ी फिल्म के आने का इंतजार करेंगे।” संजय ने कहा कि ज्यादातर सितारे एक साल में कई फिल्में नहीं करते हैं और शाहरुख की एक साल में दो फिल्में रिलीज होना एक विसंगति है क्योंकि 2018 के बाद से उनकी कोई रिलीज नहीं हुई है। संजय ने जोर देकर कहा कि जब दर्शक “फिल्मों के संयोजन” के लिए लौटते हैं , “कोई सचमुच कह सकता है कि वे वापस आ गए हैं।

Final Fantasy 7 Rebirth Trailer

“संयोजन” को समझाते हुए, कांटे निर्देशक ने सनी देओल , संजय दत्त , जैकी श्रॉफ और मिथुन चक्रवर्ती अभिनीत बाप नामक आगामी फिल्म का उदाहरण दिया और कहा कि जब दर्शक उसे देखने आते हैं, तो कोई कह सकता है कि वे हैं पीछे।

बदल गया हिट फिल्मों का पैमाना :

संजय ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हिट का पैमाना भी बदल गया है। निर्देशक ने कहा कि पहले बॉक्स ऑफिस पर 90 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म को हिट की श्रेणी में नहीं रखा जाता था, लेकिन अब 75 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म को हिट घोषित कर दिया जाता है। बॉलीवुड हंगामा के अनुसार, विक्की कौशल और सारा अली खान की ज़रा हटके ज़रा बचके ने बॉक्स ऑफिस पर 88 करोड़ रुपये और कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन की सत्यप्रेम की कथा ने 77.55 करोड़ रुपये कमाए। ये दोनों फिल्में हिट मानी गईं।

उन्होंने कहा कि अगर कोई फिल्म पहले दिन 4-5 करोड़ रुपये कमाती है तो लोग एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टूडियो अब हरी बत्ती वाली फिल्में नहीं हैं क्योंकि छोटे बजट की फिल्म के विपणन में लगाने के लिए पैसा नहीं है।

नोस्टॉजिक सितारों से खिचते हैं दर्शक :

उन्होंने कहा कि जिन फिल्मों के साथ कोई फ्रेंचाइजी, नॉस्टेल्जिया या स्टार नहीं जुड़ा होता है, वे दर्शकों को सिनेमाघरों तक नहीं खींचती हैं क्योंकि वे इन फिल्मों को ओटीटी प्लेटफार्मों पर देखना पसंद करते हैं। उन्होंने बताया कि उद्योग अभी भी चिंताजनक स्थिति में है लेकिन हालिया बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से प्रदर्शकों को कुछ राहत मिली है। उन्होंने कहा, ”वे जानते हैं कि ये चार दिन की चांदनी है।”

FAQs : गदर 2

गदर 2 कब रिलीज़ हुई थी?

11 अगस्त 2023 को।

गदर 2 में कोनसा हीरो है?

सुन्नी देओल।

गदर 2 में कोनसी हेरोइन है?

अमीशा पटेल।

Join WhatsApp Channel