माता पिता ने पेट काट काटकर पढ़ाया था बेटी को, बेटी ने भी देश की सबसे मुश्किल परीक्षा को पास करके किया नाम रोशन

गरीबी इंसान के जीवन की सबसे बड़ी बाधा होती है। और मुश्किलें तो आती ही है। लेकिन ये हम पर निर्भर करता है कि हम उन मुश्किलों का क्या समाधान कैसे निकलते है। सब हमारे हाथो में ही होता है ,लेकिन ये बाते सोचने और समझने वाली होती है कि, हम असल में अपने लिए क्या और कैसा भविष्य चाहते है। लेकिन बहुत ज्यादा देरी न हो जाए, इसके लिए समय पर जागना बहुत जरुरी है। और कहते है कि इंसान के इरादे अगर मजबुत हो, तो वह हर मुश्किल परिस्थति में खुद को निखार सकता है। चाहे फिर कुछ भी हो जाए, हमे हार नहीं माननी चाहिए। आज की कहानी एक गरीब की बेटी रामकली कुशवाह को समर्पित है। जिन्होंने इतनी मुश्किल झेलने के बावजूद भी खुद को संभाले रखा है। और यही नहीं इन्होने कभी भी गरीबी को अपनी मज़बूरी नहीं बनने दिया है। शायद इसी वजह से उन्हें इतनी हिम्मत मिल सकी। कि उन्होंने देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओ में शमिल GATE की परीक्षा को भी पार कर लिया है। आईये उनकी सफलता के बारे में जानते है।

 परिवार में गरीबी और ऊपर से सही भरण पोषण की भी दिक्क़ते ने रामकली के जीवन को ओर भी कठिन कर दिया था।
परिवार में गरीबी और ऊपर से सही भरण पोषण की भी दिक्क़ते ने रामकली के जीवन को ओर भी कठिन कर दिया था।

पिता करते है मज़दूरी

मध्य प्रदेश के रीवा जिले में रहने वली रामकली कुशवाह के माता पिता बहुत गरीब है। और उन्होंने बहुत मुश्किल से अपनी बेटी का पालन किया था। लेकिन रामकली ने भी अपने माता पिता के संघर्ष और मेहनत का मान रखते हुए पुरे मन से दिन रात एक करके पढ़ाई की और ये कठिन परीक्षा पास की है। रामकली अपने चार भाई बहनो के साथ पाली बड़ी है। परिवार में गरीबी और ऊपर से सही भरण पोषण की भी दिक्क़ते ने रामकली के जीवन को ओर भी कठिन कर दिया था।

बिना किसी कोचिंग के की तैयारी
बिना किसी कोचिंग के की तैयारी

इसे भी अवश्य पढ़े:-पापा के साथ उडी पापा की परी, पिता के साथ उड़ान भरकर रच दिया इतिहास, इंडियन एयर फाॅर्स में एक साथ फाइटर जेट प्लेन उ

रामकली कुशवाह बिना किसी कोचिंग के की तैयारी

रामकली ने सिर्फ अपने मोबाइल और लेपटॉप के ज़रिये इस परीक्षा की तैयारी की थी। और उन्होंने बिना किसी कोचिंग लिए इस परीक्षा को पास किया है। और केवल यूट्यूब की सहायता से ये परीक्षा की तैयारी की है। रामकली के माता और पिता दोनों ही मज़दूरी करते है ,और बड़ी ही मुश्किल से परिवार को पालते है। और रामकली ने भी उनकी मेहनत को देखते हुए अपने पुरे ढृढ़ निश्चय से तैयारी करके ये GATE परीक्षा पास की है। और अपने माता पिता के जीवन को भी सफल कर दिया।

रामकली ने सिर्फ अपने मोबाइल और लेपटॉप के ज़रिये इस परीक्षा की तैयारी की थी।
रामकली ने सिर्फ अपने मोबाइल और लेपटॉप के ज़रिये इस परीक्षा की तैयारी की थी।

इसे भी अवश्य पढ़े:-उत्तर प्रदेश की घटी एक दिलचस्प घटना, चोरो ने इस आदमी की गरीबी देखते हुए वापस किया सारा सामान, बाकयदा माफीनामा लिखक

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  समाचार बडी के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Join WhatsApp Channel