गज़ब का होंसला है इस युवा किसान का, 11 सालो से लगातार गरीब किसानो को बाँट रहा है मुफ्त में बीज, नाम है केदार सैनी

कहते है शौक बड़ी चीज़ है। और कई लोग इस चीज़ को एक तरह से अपने व्यापार का जरिया ही बना लेते है। और फिर चाहे कुछ भी हो जाय, कई लोग मुश्किलो के आने के बाद भी हार नहीं मानते है, और हमेशा आगे ही बढ़ते रहते है। और हम आपके लिए कई ऐसी प्रेरणादयक कहानियां लेकर आते रहते है, जो आपको प्रेरित करती है। और आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करती है। आज की हमारी कहानी समर्पित है मध्य प्रदेश के रहने वाले केदार सैनी की, जिन्होंने 44 साल की अपनी अब तक उम्र में कई हज़ारो गरीब किसानो को मुफ्त में बीज उपलब्ध करवाए है। और उनका भला कर रही है। वाकई ये बहुत हैरान करने वाली बात है, क्योकि आज के इस समय में कोई भी इंसान किसी के लिए नहीं सोचता है। और ऐसे ही समाज में केदार जैसे लोग भी है, केदार सैनी जो अपने साथ साथ कई हज़ारो लोगो का भला भी कर रहे है। इन उनके इस जस्बे को हमारा सलाम है। आईये उनकी कहानी के बारे में जानते है।

 ये महान शख्सियत का नाम है केदार सैनी। जो कि मध्य प्रदेश के रहने वाले है
ये महान शख्सियत का नाम है केदार सैनी। जो कि मध्य प्रदेश के रहने वाले है

मध्य प्रदेश के गरीब घर में जन्मे है केदार सैनी

बता दे कि, ये महान शख्सियत का नाम है केदार सैनी। जो कि मध्य प्रदेश के रहने वाले है जिन्होंने अब तक देश के 17 राज्यों के कई हज़ार गरीब किसानो को पोधो और फायदेमंद फसलो के बीज उपलब्ध करवाए है।और वे बहुत समय से ये कार्य कर रहे है। अनुमान के अनुसार केदार जी ये काम साल 2013 से कर रहे है। और वो 17 राज्यों के कई हज़ार गरीब किसानो को फ्री में बीज उपलब्ध करवा चुके है। और इस तरह से वो कई आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानो का भला चुके है।

शुरू से ही रहा पोधो के प्रति लगाव
शुरू से ही रहा पोधो के प्रति लगाव

इसे भी अवश्य पढ़े:-जीना है, तो इस बेटी से सीखिए! कैंसर जैसी बिमारी से भी नहीं मानी हार, योद्धा की तरह लड़ते हुए इस बेटी ने दी 10वी की

शुरू से ही रहा पोधो के प्रति लगाव

केदार सैनी जी वह इंसान है, जिन्हे बहुत समय से ही पोधो से प्रेम रहा है। और पेड़ पोधो के प्रति लगाव के कारण ही उन्होंने शुरू से ही बीज इक्क्ठा करना शुरू कर दिया था। और उसके बाद उन्होंने उन बीजो के पैकेट बनाकर बेचा भी। जिससे उन्हें व्यवसाय करने का आईडिया भी आया। लेकिन उन्होंने अपने पोधो के प्रेम भाव को इस कदर समाज सेवा में बदल दिया है। कि वे गरीब किसानो की सेवा कर रहे है। और आज कई किसानो की मदद कर चुके है।

केदार सैनी जी वह इंसान है, जिन्हे बहुत समय से ही पोधो से प्रेम रहा है
केदार सैनी जी वह इंसान है, जिन्हे बहुत समय से ही पोधो से प्रेम रहा है

इसे भी अवश्य पढ़े:-इंजीनियरिंग छोड़कर शुरू किया खुद का बिज़नेस, और आज उसी बिज़नेस से बना लिया 750 करोड़ का टर्न ओवर

ऐसे ही दिलचस्प किस्से जानने के लिए जुड़े रहिये  समाचार बडी के साथ, और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भुले

Join WhatsApp Channel